भारत के सबसे अमीर क्रिकेटर्स, जिनकी कमाई देख हैरान रह जाएंगे आप

भारतीय क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है। इसकी मुख्य वजह है भारत में क्रिकेट को लेकर दीवानगी। भारत को क्रिकेट को एक धर्म माना जाता है और उनके खिलाड़ियों को भगवान। यही कारण है कि दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर्स में भारतीय खिलाड़ियों का बोलबाला है। आज हम आपको अपने इस लेख में भारत के उन खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जो सबसे अमीर हैं। तो आईए डालते हैं उन खिलाड़ियों पर नजर –

10. गौतम गंभीर

गौतम गंभीर उन खिलाड़ियों में शुमार हैं जिन्हें दो बार भारतीय टीम को विश्वकप जितवाया है। साल 2007 में उन्होंने टी20 विश्व कप के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ सर्वाधिक 75 रन की पारी खेली और 2011 विश्वकप में श्रीलंका के खिलाफ 97 रन की पारी खेलकर टीम को विश्वकप जीताने में अहम योगदान दिया। गौतम गंभीर ने भारत के लिए 13 तक खेला। अब वह दिल्ली से सांसद भी हैं। गौतम गंभीर के पास 147 करोड़ रूपए के मालिक हैं। साल 2017-18 में उनकी सलाना कमाई 12.5 करोड़ रूपए थी।

9. रोहित शर्मा

हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा दुनिया के सबसे अक्रामक सलामी बल्लेबाजों में से एक हैं। वह आईपीएल में सबसे सफल कप्तान हैं। रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस की टीम को 5 बार आईपीएल का खिताब दिलाया है। वहीं बीसीसीआई की सलाना कॉन्ट्रैक्ट में वह A+ कैटेगरी में शामिल है जिससे उन्हें 7 करोड़ रूपए मिलते हैं। लेकिन रोहित शर्मा की नेट वर्थ 160 करोड़ रूपए है। वह बहुत सी कंपनियों के विज्ञापन करते हैं। विज्ञापन के जरिए उन्हें लगभग 10 करोड़ रूपए तक की कमाई होती है। रोहित शर्मा को आईपीएल से भी बहुत कमाई करते हैं।

8. राहुल द्रविड़

भारतीय क्रिकेट में ही नहीं बल्कि क्रिकेट जगत में राहुल द्रविड़ का हर कोई सम्मान करता है। वह लोकप्रियता के मामले में किसी भी खिलाड़ी से कम नहीं हैं। राहुल द्रविड़ ने भारत के लिए 16 तक क्रिकेट खेली और उन्होंने अपना खूब नाम बनाया। नाम के साथ-साथ राहुल द्रविड़ ने पैसे भी बहुत कमाए। राहुल द्रविड़ के पास 172 करोड़ रूपए हैं। उन्हें यह रूपए विज्ञापन और भारतीय क्रिकेट से मिलने वाले रूपयों से होती है। मौजूदा समय में वह भारतीय टीम के कोच हैं।

7. सुरेश रैना

मिस्टर आईपीएल और चिन्ना थाला के नाम से मशहूर सुरेश रैना अपने छक्कों के लिए ही नहीं बल्कि कई और चीजों के लिए भी जाने जाते हैं। सुरेश रैना आईपीएल में सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक हैं। लेकिन वह कमाई के मामले में भी किसी से पीछे नहीं हैं। सुरेश रैना के पास कुल 185 करोड़ रूपए की संपत्ति है।

6. युवराज सिंह

युवराज सिंह से स्टाइलिश क्रिकेटर शायद ही भारत में कोई रहा होगा। भारतीय टीम में जो रोहाब युवराज सिंह का था वह किसी अन्य खिलाड़ी के पास आज भी नहीं है। युवराज सिंह अपने छह छक्कों के लिए ही नहीं कमाई के लिए भी जाने जाते हैं। युवराज सिंह की इस समय की कुल संपत्ति देखी जाए तो वह 255 करोड़ रूपए होती है। युवराज कैंसर से पीड़ित लोगों के लिए एक संस्था भी चलाते हैं जिसका नाम है युवीकैन। उन्होंने यह संस्था कैंसर को मात देने के बाद बनाई थी।

5. वीरेंद्र सहवाग

वीरेंद्र सहवाग जैसे मैदान में अक्रामक है वैसे ही वह बाहर बोलने में भी काफी अच्छे हैं। सहवाग के वन लाइनर लोगों के बीच में काफी पसंद किए जाते हैं। दो तिहरे शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज नजफगढ़ के नवाब वीरेंद्र सहवाग की कमाई 286 करोड़ रूपए है। हरियाणा में सहवाग का अपना स्कूल भी है जिसका नाम सहवाग इंटरनेशनल स्कूल है।

4. सौरव गांगुली

बीसीसीआई के मौजूदा अध्यक्ष और पूर्व भारतीय टीम के कप्तान सौरव गांगुली कमाई के मामले में अपने साथी खिलाड़ियों से पीछे नहीं हैं। सौरव गांगुली की कुल संपत्ति 365 करोड़ रूपए है। सौरव गांगुली के पास कोलकाता में एक आलीशान घर जिसका नाम पालाटियाल है। यह घर कोलकाता में है और इसकी कीमत 10 करोड़ रूपए है। इसी घर में सौरव गांगुली का परिवार रहता है।

3. विराट कोहली

भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली कमाई के मामले में दिग्गज खिलाड़ियों को टक्कर देते हैं। जैसे कोहली क्रिकेट के मैदान में रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बनाते हैं। ठीक उसी तरह वह मैदान के बाहर भी कमाई के मामले में रिकॉर्ड बनाते हैं। विराट की कुल संपत्ति करीब 770 करोड़ रूपए है। उनकी कमाई का मुख्य हिस्सा विज्ञापन से आता है। विराट कोहली 15 से ज्यादा ब्रैंड्स के एंबैसडर हैं।

2. महेंद्र सिंह धोनी

भारत को आईसीसी की तीनों ट्रॉफी जीताने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भले ही क्रिकेट से संन्यास ले लिया हो। पर वह आज भी मार्किट में अपना वजूद बना कर रखे हुए हैं। आज भी फैंस उनकी एक झलकी पाने के लिए बेताब रहते हैं। धोनी की कुल कमाई 785 करोड़ रूपए है। कमाई के मामले में भी धोनी बाकी क्रिकेटर्स को पीछे छोड़ते हैं।

1. सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर संन्यास के बाद भी लोगों के बीच उनकी लोकप्रियता कम नहीं हुई है। सचिन के पास आज दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर होने का खिताब है। कोहली,धोनी जैसे बड़े खिलाड़ी भी सचिन को कमाई के मामले में पीछे नहीं कर पाए। सचिन की कुल संपत्ति 1,110 करोड़ रूपए है। जिसमें ढेरों कंपनियों के विज्ञापन भी मौजूद हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *