अफगानिस्तान में बॉलीवुड की इन फिल्मों की हो चुकी है शूटिंग, एक है सबसे ज्यादा देखे जाने वाली फिल्म

अफगानिस्तान पर आंतकी संगठन तालिबान ने अपने कब्जे में कर लिया है। तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जे के साथ ही लाखों लोगों की जान पर बन आई है। अफगानिस्तान से दिल दहला देने वाली तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं जिसमें लोग अपनी जान को बचाने के लिए हवाई जहाज पर चढ़ने की कोशिश कर रहे हैं। अफगानिस्तान जैसे खूबसूरत देश में अब तालिबान ने पूरा कब्जा कर लिया है लेकिन एक वक्त था जब बॉलीवुड की फिल्मों की शूटिंग यहां होती थी। तो आईए हम आपको इस लेख में बताते हैं कि बॉलीवुड की कौन सी फिल्मों की शूटिंग अफगानिस्तान में हो चुकी है।

धर्मात्मा

बॉलीवुड की पहली फिल्म जो अफगानिस्तान में शूट हुई थी उसका नाम धर्मात्मा था। फिरोज खान और हेमा मालिनी और रेखा जैसे बड़े सितारों जैसी सजी फिल्म को अफगानिस्तान के खूबसूरत इलाकों में शूट किया गया था। इस फिल्म का गीत क्या खूब लगती हो कितनी सुंदर दिखती हो आज भी लोगों के जेहन में है।

खुदा गवाह

अमिताभ बच्चन और श्रीदेवी की इस फिल्म ने लोगों की खूब वाह वाही लूटी। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के पठान किरदार ने लोगों को खूब मनोरंजन किया। इस फिल्म में दक्षिण भारत के सुपरस्टार नागार्जुन भी थे। इस फिल्म में श्रीदेवी दोहरी भूमिका में दिखाई दी थी। खुदा गवाह फिल्म को सिर्फ भारत में नहीं बल्कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान दोनों देशों में काफी अच्छी ऑडियंस मिली। अफगानिस्तान में खुदा गवाह सबसे ज्यादा देखे जानी वाली बॉलीवुड फिल्म है। आज भी अफगानिस्तान में लोग इस फिल्म को देखते हैं और अमिताभ बच्चन के किरदार पठान को खूब पसंद करते हैं।

जानशीन

बॉलीवुड की फिल्म जानशीन की शूटिंग भी अफगानिस्तान में हुई थी। इस फिल्म को फिरोज खान ने निर्देशित किया था। क्योंकि फिरोज खान का संबंध अफगानिस्तान से था इसलिए उन्होंने अपने बेटे फरदीन खान को लेकर यह फिल्म बनाई। इस फिल्म में फरदीन खान के ओपोजिट सेलिना जेटली को लिया गया था। यह फिल्म तब आई जब तालिबान ने अफगानिस्तान पर अपना कब्जा करना शुरू किया था।

काबुल एक्सप्रेस

काबुल एक्सप्रेस फिल्म में जॉन अब्राहम और अरशद वारसी मुख्य भूमिका में दिखाई दिए थे। इस फिल्म को एक था टाइगर फेम निर्देशक कबीर खान ने डायरेक्ट किया था। यह फिल्म यशराज फिल्म के अधीन बनाई गई थी। फिल्म की कहानी भारतीय पत्रकारों के इर्द-गिर्द घूमती है जो अफगानिस्तान में रिपोर्टिंग करने गए हुए होते हैं। इस फिल्म को अच्छा रिस्पॉंस मिला था।

तोरबाज

संजय दत्त और नरगिस फाखरी स्टारर यह फिल्म भी अफगानिस्तान में शूट हो चुकी है। इस फिल्म को गिरीस मलिक ने निर्देशित किया है। फिल्म में उन बच्चों के बारे में बताया गया है जो आत्मघाती हमलावर बनना चाहते हैं। इस फिल्म में बताया गया कि तालिबान कैसे बच्चों को सिखा रहा है कि दुश्मनों को मारना पुण्य की निशानी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *