इन अभिनेत्रियों ने तोड़ा था दिलीप कुमार का दिल, 22 साल छोटी सायरा बानो ने थामा हाथ

ट्रेजेडी किंग के नाम से मशहूर दिलीप कुमार का 98 साल की उम्र में निधन हो गया। वह पिछले कई समय से बीमार थे। लेकिन 7 जुलाई की सुबह साढ़े 7 बजे उन्होंने अपनी आखिरी सांस ली और इस दुनिया को अलविदा कह दिया। बॉलीवुड में दिलीप साहब ने कई किरदार निभाए और वह किरदार अमर हो गए। वह बॉलीवुड के सबसे अच्छे एक्टर्स में से एक थे। तो आईए जानते हैं दिलीप कुमार साहब की जिंदगी के कुछ अनुसने किस्से जिसे शायद ही लोगों को पता हो।

दिलीप साहब का पहला प्यार

बहुत कम लोग ही यह जानते होंगे कि दिलीप साहब को फिल्म इंडस्ट्री में पहला प्यार मधुबाला से नहीं बल्कि फिल्म अदाकारा कामिनी कौशल से हुआ था। कामिनी कौशल 40 की दशक की बेहद खूबसूरत अभिनत्रियों में से एक थी। दोनों की मुलाकात शहीद के फिल्म के सेट पर हुई थी। इस फिल्म के दौरान ही दोनों के बीच प्यार हुआ। दोनों जल्द ही शादी करने वाले लेकिन कामिनी कौशल का परिवार इस रिश्ते के लिए सहमत नहीं था। कामिनी ने फिर किसी और के साथ शादी कर ली और दिलीप कुमार का दिल तोड़ दिया।

मधुबाला के प्यार में डूब गए थे दिलीप साहब

कामिनी कौशल के जिंदगी से चले जाने के बाद दिलीप साहब को मधुबाला से प्यार हुआ। मधुबाला की खूबसूरती के चर्चे उस समय हर तरफ थे। दिलीप साहब फिल्म तराना के सेट पर मधुबाला की अदाओं पर फिदा हो गए। वहीं मधुबाला भी दिलीप साहब के प्यार में दीवानी हो गई। इन दोनों का रिश्ता बहुत गहरा हो गया था। लेकिन पहले प्यार की तरह इस बार दिलीप साहब के सामने परिवार परेशानी बने। यहां तक कि दिलीप साहब को मधुबाला के परिवार ने कोर्ट में घसीटा। फिल्म मुगल ए आजम के एक सीन के दौरान दिलीप साहब ने मधुबाला को इतनी जोर से थप्पड़ मार दिया जिससे वह बेहोश हो गई। एक साथ फिल्म करते हुए भी यह दोनों एक दूसरे को नहीं बुलाते थे।

वहीदा रहमान से निकाह करना चाहते थे दिलीप साहब

मधुबाला के जिंदगी के जाने के बाद से दिलीप साहब एक बार फिर से अकेले हो गए थे। लेकिन इस बार दिलीप साहब की जिंदगी में वहीदा रहमान में आई। वहीदा रहमान गुरूदत्त को प्यार करती थी और इनके प्यार के चर्चे पूरी इंडस्ट्री में थे। दिलीप साहब वहीदा रहमान को शुरू से ही पसंद करते थे। बेहद कम ही लोग जानते हैं कि दिलीप साहब वहीदा रहमान से निकाह करना चाहते थे। यहां तक कि दिलीप साहब ने वहीदा रहमान को प्रपोज तक किया था। वहीदा रहमान इसके लिए तैयार हो गई थी। लेकिन उनके इस रिश्ते के बीच दिलीप साहब के प्यार में दीवानी हो चुकी सायरा बानो आ गई। जिस कारण यह रिश्ता टूट गया।

सायरा बानो बनी जीवन साथी

सायरा बानो दिलीप साहक को इतन पसंद करती थी कि वह उनसे शादी करने के लिए बेताब थी। सायरा दिलीप साहब से 22 साल छोटी थी। उन्हें कई बार उनके करीबी लोगों ने समझाया कि दिलीप साहब उनकी उम्र से काफी बड़े हैं। लेकिन वह दिलीप साहब के प्यार में दीवानी हो चुकी वह शादी करने के जिद्द पर अड़ गई। यहां तक कि दिलीप साहब ने भी सायरा बानो को समझाने की कोशिश की लेकिन वह नहीं मानी। अंत में दिलीप साहब ने सायरा के प्यार को कबूल कर लिया। आखिरी समय तक सायरा बानो ने दिलीप साहब का ख्याल रखा और अपने प्यार के लिए सब कुछ कुर्बान कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *