गर्मियों में ऐसे रखें अपने चेहरे का ख्याल, स्किन में आएगा निखार

गर्मियों का मौसम आते ही हमारे शरीर में कई बदलाव देखने को मिलते हैं। सबसे ज्यादा इसका असर हमारी स्किन पर होता है क्योंकि गर्मियों में तापमान 45 डिग्री से भी ऊपर चला जाता है। ऐसे में तपती धूप में घर से निकलना काफी मुश्किल होता है क्योंकि इससे हमारी स्किन को बहुत नुकसान पहुंचता है और साथ ही में सन स्ट्रोक होने की भी समस्या आ जाती है। गर्मियों में सबसे ज्यादा ख्याल अपनी स्किन का करना होता है क्योंकि तेज धूप, धूल और प्रदूषण से हमारी स्किन खराब हो जाती है। गर्मी का सबसे ज्यादा असर हमारे चेहरे पर देखने को मिलता है। क्योंकि गर्मी की वजह से चेहरे पर कील मुंहासे और पिंपल्स निकल आते है। लेकिन अपनी रोजाना जिदंगी में कुछ छोटे-छोटे बदलाव करके हम अपनी स्किन को बचा सकते हैं। जिससे यह काफी निखर के सामने आएगी और रूखापन भी दूर हो जाएगा। ये उपाय करके आप अपनी स्किन को अच्छा बना सकते हैं-

स्क्रब का करें इस्तेमाल

कई लोगों की स्किन काफी ऑयली होती है और गर्मी की वजह से यह बहुत बढ़ जाती है। ऑयली स्किन के कारण धूप में निकलने के कारण चेहरे पर धूल मिट्टी जल्दी ही चिपक जाती है। इससे फिर चेहरे पर दाग धब्बे बनने शुरू हो जाते हैं। इससे बचने के लिए आपको एक स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए। स्क्रब आपकी स्किन पर जो धूल मिट्टी जमी होती है उसे हटाती है और पोर्स खुलते हैं जिससे स्किन अच्छी रहती है। क्योंकि जब आप धूप में निकलते हो तो धूल मिट्टी ने पोर्स को बंद कर देती है फिर इससे मुंहासे और पिंपल्स जैसी समस्या होती है। स्क्रब को केवल आप हफ्ते में दो बार ही इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल करने से आपकी स्किन अच्छी और सुंदर दिखेगी।

चेहरे को अच्छे से धोएं

गर्मियों में काफी पसीना आता है। इस पसीने के साथ स्किन पर काफी गंदगी भी आ जाती है। जब चेहरे पर पसीना आता है तो इसे साफ रूमाल के साथी ही पोंछना चाहिए। गंदे रूमाल के साथ पसीना पोंछने से भी स्किन की प्रोबलम हो सकती है। इसलिए अगर हो सके तो जब पसीना आए तो अपना मुंह अच्छे से साफ करें। अच्छे से साफ करने से मतलब है कि आप दिन में 3 से 4 बार मुंह धोएं। इसके साथ ही जब अपना मुंह पोछें तो वह कपड़ा साफ होना चाहिए। मुंह धोते समय रगड़-रगड़ कर साफ नहीं करना चाहिए। इससे स्किन को नुकसान पहुंचता है तो मुंह को आराम से अच्छी तरह से धोएं। इसके लिए आप फेस वॉश का इस्तमेाल कर सकते हैं। फेस वॉश को भी अपनी स्किन के हिसाब से लें।

स्किन को करें मॉश्चराइज

गर्मियों में सभी की स्किन डल और रूखी हो जाती है। ऐसे में चेहरे और स्किन की फ्रेशनैस को बरकरार रखने के लिए मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। मॉश्चराईजर स्किन में दोबारा नमी लाता है। बाजार में कई तरह के मॉश्चराइजर आते हैं तो आपको अपनी स्किन के हिसाब से मॉश्चराइजर लेना है। क्योंकि सबकी स्किन अलग – अलग होती है। इसके लिए आप अपने फैमिली डॉक्टर्स से सलाह ले सकते हैं।

चेहरे को बार-बार ना छूएं

क्योंकि गर्मियों में पसीना आता है और हमें काम भी करना पड़ता है। इसलिए जब हमारे चेहरे पर पसीना आता है तो हम अपने हाथों का इस्तेमाल करते हुए इसे साफ कर लेते हैं। लेकिन इससे हम अपना चेहरा साफ नहीं बल्कि और भी गंदा कर लेते हैं क्योंकि हमारे हाथों में ज्यादा गंदगी होती है। इसलिए गर्मियों में चेहरे को बार बार ना छूएं। अगर पसीना पोंछना है तो जेब से साफ रूमाल निकालें और फिर इससे पोंछे।

टोनर पोर्स खोलने में करता है मदद

गर्मियों में आप कितना भी खुद को साफ सुथरा रखने की कोशिश करो लेकिन पसीने की वजह से चेहरे पर गंदगी आ ही जाती है। क्योंकि सभी को अपना चेहरा काफी अच्छा लगता है इसलिए टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। टोनर को आप घर में भी बना सकते हैं या फिर बाजार से भी ला सकते हैं। टोनर से आपकी स्किन अच्छी रहती है और एक्ने और बैक्टीरिया दूर हो जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *