श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में भारतीय बल्लबाजों ने बनाए यह बड़े रिकॉर्ड

भारतीय टीम ने श्रीलंका को वनडे सीरीज के पहले मैच में बुरी शिकस्त देते हुए 7 विकेट से हरा दिया। इस मैच में भारतीय बल्लेबाजों ने अक्रामक रूप दिखाते हुए श्रीलंकाई गेंदबाजों की खूब धुलाई की। श्रीलंका की टीम ने भारतीय टीम के सामने 263 रन का लक्ष्य रखा। जिसे भारतीय टीम ने 36.4 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। पहले वनडे मैच में भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी की और अपने नाम कई रिकॉर्ड बना दिए।

शॉ ने दिलाई सहवाग की याद

कप्तान शिखर धवन के साथ बल्लेबाजी के लिए पृथ्वी शॉ आए। पृथ्वी शॉ ने आते ही श्रीलंकाई गेंदबाजों की क्लास लगानी शुरू कर दी। शॉ ने पावरप्ले के ओवरों के दौरान ही मैदान के चारों ओर शॉट्स लगाए। शॉ ने 24 गेंदों पर 43 रन की पारी खेली। अपनी इस पारी के दौरान शॉ ने 9 चौके लगाए। इस दौरान शॉ का स्ट्राइक रेट 179.16 का रहा। शॉ की इस पारी के कारण ही उन्हें पहले वनडे मैच में मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला।

शिखर धवन बने भारत के सबसे उम्रदराज कप्तान

शिखर धवन ने पहले वनडे मैच में कप्तान करने के साथ ही अपने नाम बड़ा रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है। शिखर धवन भारत के लिए सबसे उम्रदराज कप्तान बन गए हैं। शिखर धवन ने 35 साल और 225 दिन में भारतीय टीम का नेतृत्व करने का मौका मिला है। इससे पहले यह रिकॉर्ड 1983 विश्वकप विजेता टीम के सदस्य रहे मोहिंदर अमरनाथ के नाम था।

शिखर धवन ने वनडे में पूरे किए 6 हजार रन

शिखर धवन ने श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे मैच में कप्तानी पारी खेलते हुए 86 रन बनाए। अपनी इस पारी के साथ ही शिखर धवन भारत के लिए दूसरे सबसे तेज वनडे में 6 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ा है। धवन ने 140 पारियों में वनडे में 6 हजार रन पूरे किए हैं।

शिखर धवन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए 10 हजार रन

शिखर धवन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर ओपनर 10 हजार रन पूरे कर लिए हैं। वह ऐसा करने वाले मात्र 5वें सलामी बल्लेबाज हैं। शिखर धवन से पहले भारत के लिए सलामी बल्लेबाज के रूप में 10 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाजों में सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, सहवाग और रोहित शर्मा का नाम है।

इशान किशन ने छक्का लगाकर किया वनडे डेब्यू

श्रीलंका के खिलाफ जन्मदिन के मौके पर इशान किशन को टीम में मौका दिया गया। बल्लेबाजी के लिए इशान किशन ने अपनी पहली ही गेंद पर छक्का लगाकर वनडे डेब्यू का आगाज किया। इसके साथ ही वह टी20 और वनडे दोनों फॉर्मेट में डेब्यू में अर्धशतक लगाने वाले मात्र दूसरे बल्लेबाज बने।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *