इमरान खान को पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने दिया झटका, हिंदू धर्मशाला तोड़ने पर लगाई रोक, इतने साल पुरानी है धर्मशाला

पाकिस्तान में हिंदुओं और अन्य धर्म के समुदायों के साथ वहां की सरकार कैसे पेश आती है यह किसी से छिपा नही हैं। हाल ही में पाकिस्तान की इमरान खान की सरकार ने 89 साल पुरानी हिंदू धर्मशाला की इमारत को तोड़ने का फैसला किया है। लेकिन शुक्र हो पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट का जो उन्होंने इमरान खान के इस फैसले पर रोक लगा दी और कहा कि यह देश की धरोहर है।

पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने हिंदू धर्मशाला को तोड़ने के फैसले पर रोक लगाते हुए कहा कि यह इमारत संगमरमर से बनी हुई है जिस पर लिखा है कि इसका निर्माण वर्ष 1932 में किया गया है। इसलिए यह इमारत हमारे देश की एक धरोहर है और इसे हेरिटेज प्रोपर्टी घोषित किया जाना चाहिए। रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के कराची में बनी यह धर्मशाला 6 हजार 444 स्कवायर फीट में है। पाकिस्तान की सरकार इसे तोड़कर कमर्शियल प्लाजा बनाना चाहती थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद वह ऐसा नहीं कर पाएगी।

इमरान खान की सरकार ने हिंदू धर्मशाला को तोड़ने का फैसला किया तो वह पर अल्पसंख्यक लोगों ने इसका विरोध किया।पाकिस्तान के अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य रमेश कुमार ने सरकार के इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की। इस याचिका में कहा गया कि यह इमारत 80 साल से भी ज्यादा पुरानी है और 716 स्कवायर में फैली हुई है। इसके साथ ही उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में इस हिंदू धर्मशाला की कुछ पुरानी फोटो और कागज भी पेश किए।

रमेश कुमार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि इस जमीन को अथॉरिटी की तरफ से कुछ लोगों को लीज पर दी गई थी। लेकिन वह इस हिंदू धर्मशाला को गिराना चाहते थे। रमेश कुमार ने सबसे पहले सिंध हाईकोर्ट में जाकर इसके खिलाफ याचिका की। लेकिन सिंध हाईकोर्ट ने कहा कि इस धर्मशाला को गिरा देना चाहिए और नई इमारत बनानी चाहिए। रमेश कुमार हाईकोर्ट के इस फैसले से खुश नहीं थे।
उन्होंने इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की जहां कोर्ट ने उनके पक्ष में फैसला सुनाया।

सुप्रीम कोर्ट ने हिंदू धर्मशाला को हैरिटेज का दर्जा देने के लिए कहा है और इसके लिए हैरिटेज के सेक्रेटरी को भी तलब किया है। कोर्ट ने कराची के कमिश्नर को आदेश दिया है कि वह जल्द से जल्द इस इमारत को अपने नियंत्रण में लें। गौर हो कि पाकिस्तान के खैबर पख्तूख्वा में राज कपूर और दिलीप कुमार के घरों को भी हैरिटेज घोषित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *