नींबू पानी से शरीर में होते हैं ये फायदे, जानिए इसके गुण

गर्मियों का मौसम आ चुका है। इस सीजन में लोगों को खाना कम खाने की सलाह जाती और तरल पदार्थ यानि वह चीजें आहार में लेनी चाहिए जिससे शरीर में पानी की कमी ना हो। इसलिए गर्मियों लोग में नींबू पानी का सेवन अधिक करते हैं। क्योंकि यह अन्य पेय पदार्थ में सबसे बढ़िया हैं। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाईड्रेट और अन्य चीजें बडी़ आसानी से मिल जाती है। नींबू से कई फायदे होते हैं तो आईए आपको बताते हैं कि क्या हैं नींबू पानी के फायदे

पेट की चर्बी को कम करता है

नींबू पानी में कई पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को चाहिए होते हैं। इसलिए नींबू पानी नियमित पीने से हमारे शरीर की फालतू वसा यानि की हमारी चर्बी को कम करने में सहायक होता है। इसके लिए आपको नींबू पानी सदैव सुबह पीने की आदत डालनी होगी। यह पेट की पाचन क्रिया को भी मजबूत बनाए रखने का काम करता है।

मधुमेह को दूर भगाता है

मौजूदा समय में लोग अक्सर मधुमेह यानि कि डायबिटीज का शिकार हो जाते हैं। जिस कारण उन्हें दवाईंयों का सहारा लेना पड़ता है। लेकिन अगर आप रोज नींबू पानी पी रहें हैं तो यह आपके दवाईयों के खर्चे को कम कर सकता है और बीमारी को भी दूर भगा सकता है। नींबू पानी शुगर को कंट्रोल करता है और शरीर में ऊर्जा बना कर रखता है।

पेट के लिए वरदान

नींबू पानी हमारे पेट के लिए वरदान साबित है। क्योंकि हम अक्सर बाहर से कुछ ना कुछ चटपटी चीज खा लेते हैं। जिससे हमारे पेट में गैस और हाजमा खराब हो जाता है। इसलिए पेट का सबसे अधिक ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि अधितकर बीमारियां पेट से ही शुरू होती हैं। नींबू पानी हमारे पाचन तंत्र को सही रखता है क्योंकि इसमें फ्लेवनॉयड्स नाम का एक तत्व पाया जाता है जो बहुत लाभकारी होता है। नींबू पानी ऐसिडिटी भी बहुत राहत देता है।

पत्थरी बनने से रोकता है

किडनी स्टोन यानि कि पत्थरी की बीमारी बहुत से लोगों में देखी जा रही है और यह अब बच्चों में भी हो रही है। इसकी मुख्य वजह है कि सही से पानी नहीं पीना। अगर आप नींबू पानी पी रहें हैं तो आपको पत्थरी की शिकायत कभी नही होगी क्योंकि यह किडनी में पत्थरी बनने ही नहीं देती। पत्थरी बनने से यूरीन ब्लॉक हो जाता है मतलब पेशाब करने में परेशानी होती है। इसलिए नींबू पानी रोजाना अपने आहार में शामिल कर लें और इस बीमारी को बाय-बाय कह दें।

मुंह की बदबू दूर होती है

आजकल तो बाजार में कई प्रोडक्ट आ गए हैं जो दावा करते हैं वह खाने से मुंह की बदबू दूर हो जाएगी। लेकिन कुछ लोग उन चीजों का इस्तेमाल नहीं करते। इसलिए मुंह की बदबू दूर भगाने के लिए आप नींबू पानी का सेवन करिए। क्योंकि जब हम ब्रश करते हैं तो उस टूथपेस्ट की महक मुंही रह जाती है। लेकिन थोड़ी देर बाद वह चली जाती है। वहीं नींबू पानी पीने से मुंह में जमे हुए कीटाणुओं को मार देता है और एकदम ताजगी महसूस करवाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *