मिल्खा सिंह का कोरोना से 91 साल की उम्र में निधन, प्रधानमंत्री ने जताया शोक

भारत का वह महान धावक जो दौड़ता नहीं बल्कि उड़ता था और फ्लाइंग सिक्ख के नाम से मशहूर मिल्खा सिंह का कोरोना महामारी की वजह से निधन हो गया। मिल्खा सिंह की मौत की खबर मिलने के बाद ही भारत के तमाम दिग्गजों ने इस महान धावक को श्रद्धांजली दी। मिल्खा सिंह बीते कुछ दिनों से कोरोना से संक्रमित थे। उनका ईलाज चंडीगढ़ के PGI अस्पताल में चल रहा था। लेकिन उन्हें बुखार आ गया और उनका ऑक्सीजन लेवल भी काफी नीचे आ गया था। जिसके बाद रात को मिल्खा सिंह का निधन हो गया। मिल्खा सिंह के जाने के बाद देश के प्रधानमंत्री से बॉलीवुड के नामी सितारों ने सोशल मीडिया पर उन्हें श्रद्धांजली दी।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजली

मिल्खा सिंह के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर शोक जताया। प्रधानमंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा कि हमने एक महान खिलाड़ी को गंवा दिया है। मिल्खा सिंह की भारत के लोगों में एक खास जगह थी। उन्होंने लोगों को खूब प्रेरित किया। मैं उनके निधन से बहुत दुखी हूं।

पत्नी का भी कोरोना से हुआ निधन

मिल्खा सिंह और उनकी पत्नी दोनों ही कोरोना से संक्रमित थे। मिल्खा सिंह की पत्नी का कुछ दिन पहले ही निधन हुआ था। मिल्खा सिंह तब आईसीयू में थे। उन्हें इस बात की जानकारी नहीं दी गई कि उनकी पत्नी का निधन हो चुका है। मिल्खा और उनकी पत्नी का निर्मल सैनी दोनों खिलाड़ी थे। दोनों के बीच प्यार हुआ और बाद में शादी की। मिल्खा सिंह की पत्नी भारतीय बास्केटबॉल टीम की कप्तान भी रह चुकी थीं।

ऐसे मिला फ्लाइंग सिख का नाम

मिल्खा सिंह को पाकिस्तान में दौड़ के लिए आमंत्रित किया गया। लेकिन उन्होंने वहां जाने से इंकार कर दिया। लेकिन उच्च अधिकारियों के द्वारा मनाने के बाद मिल्खा सिंह पाकिस्तान गए। पाकिस्तान जाते ही उन्हें उनका बचपन और बंटवारे से जुड़ी दर्दनाक यादें ताजा हो गई। मिल्खा सिंह का पाकिस्तान में मुकाबला अब्दुल खालिद से था। मिल्खा सिंह ने उस रेस में इतनी तेज स्पीड में दौड़े कि खालिद उनसे कहीं पीछे रह गए। मिल्खा सिंह की रफ्तार देखकर पाकिस्तान के जनरल अयूब खान दंग रह गए और उन्होंने मिल्खा सिंह को नया नाम दे दिया फ्लाइंग सिख। तभी से वह पूरी दुनिया में फ्लाइंग सिख के नाम से मशहूर हो गए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *