Health Tips : इस चिलचिलाती गर्मी में इन उपायों से खुद को सुरक्षित रखें

हेल्थ डेस्क : हाय गर्मी! पूरे भारत में इस सूर्य देवता अपना पूरा प्रकोप दिखा रहे हैं और लोगों के मुंह से बस यह शब्द सुनने को मिल रहा है। इस चिलचिलाती धूप ने लोगों को काफी परेशान किया हुआ है। लोग अपने घरों से बाहर निकलन नहींं चाहते लेकिन फिर भी उन्हें अपने काम करने के लिए घर से बाहर निकलना पड़ रहा है। घर से बाहर निकलते ही लोगों को तेज धूप और गर्म हवाओं यानि की लू का सामना करना पड़ रहा है। यह लोगों के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। इस चिलचिलाती गर्मी में खुद को सुरक्षित करना भी एक अलग ही मुसीबत है। गर्मियों के दिनों में काफी थकावट होती है। तो आईए आपको हम बताते हैं कि आप अपने स्वास्थ्य को कैसे ठीक रख सकते हैं और गर्मियों का मजा भी ले सकते हैं।

पानी दिल खोल के पिएं

गर्मियों में हमारे शरीर से काफी पसीना आता है जिस कारण हमारे शरीर का बहुत सा पानी बाहर निकल जाता है। इसलिए गर्मियों में पानी जितना हो सके उतना पिएं। पानी आपके शरीर में तरल पदार्थ को बनाए रखता है और बीमारियों को भी दूर रखता है। क्योंकि गर्मियों में लोगों को डीहाईड्रेशन हो जाता है इसलिए पानी का साथ ना छोड़े और अपने साथ जरूर रखें। गर्मियों में पानी 3 से 4 लीटर पीना ही चाहिए।

खुले और हवादार कपड़े पहनें

गर्मियों में खुले कपड़े पहनने चाहिए क्योंकि गर्मी के कारण हमारे शरीर में पसीना अधिक आता है और पसीने को सुखने के लिए हवा की जरूरत होती है। अगर आप टाइट कपड़े पहनेंगे तो आपको जो पसीना आता है उससे आपके शरीर में बैक्टिरिया जमा हो जाएंगे जिससे आपको खुजली और कई समस्या होने लगेंगी। गर्मियों में खुले और हल्के रंग के कपड़े पहनने और इस मौसम का लुत्फ उठाएं।

ठंडे-ठंडे पानी से नहीं नहाना चाहिए

आपने बॉलीवुड का यह गाना सुना ही होगा जिसमें कहते हैं कि ठंडे-ठंडे पानी से नहाना चाहिए। लेकिन अगर वैज्ञानिकों की मानें तो ऐसा बिल्कुल भी ना करें क्योंकि यह भले ही आपको आराम दे पर यह शरीर को और गर्म कर देता है। यही कारण है कि गर्मियों में नल के ताजा पानी से ही नहाना चाहिए। यह शरीर के बल्ड सर्कुलेशन के भी बनाए रखता है। इसलिए आज से बॉलीवुड के इस गीत को नहाते समय तो मत ही याद रखें।

फास्ट फूड और मसालेदार खाना ना खाएं

गर्मियों में हल्का खाना चाहिए जिसमें मसालों को मात्रा कम हो। क्योंकि अधिक मसालेदार भोजन से हमारे शरीर में एसीडिटी और कई समस्या होने लगती है। इसलिए अगर मसालेदार खाने को शौकीन हैं तो उसे सिर्फ महीने में एक दो बार ही खाएं। आजकल फास्ट फूड खाने का चलन हो गया है। इसलिए इसे खाना कम कर दें।

चाय कम पीएं

हां, चाय के शौकीनों को शायद यह हमारी बात बुरी लगे पर यह सत्य है। गर्मियों में चाय का सेवन कम कर देना चाहिए और इसकी जगह दूसरी चीजों का सेवन करना चाहिए। जैसे नींबू पानी, गन्ने का रस, जूस, पीएं। कोल्ड ड्रिंक्स का भी अधिक सेवन ना करे। तो यह रहे गर्मियों में खुद को सुरक्षित रखने के उपाय। तो इन उपायों को अपनाएं और गर्मी का लुत्फ उठाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *