Health Tips : आंखों की देखभाल के लिए करें यह उपाय

मौजूदा समय में हमारी आंखों को आराम नहीं मिल पाता क्योंकि हम अपने काम के सिलसिले में कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाईल में व्यस्त हो गए है। जिस कारण आज की युवा पीढ़ी को आंखों की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। यही कारण है युवाओं को तेजी से चश्में लगाने पर मजबूर होना पड़ रहा है। इसलिए आंखों की देखभाल करना बहुत जरूरी हो गया है। इसी के साथ ही कोरोना के समय में ब्लैक और व्हाइट फंगस ने भी लोगों को काफी नुकसान पहुंंचाया है। इसलिए अपनी आंखों की देखभाल जरूर करें क्योंकि यह हमारे शरीर के सबसे नाजुक अंगों में से एक हैं। आईए आपको बताते हैं कि आप अपनी आंखों की   देखभाल कैसे कर सकते हैं –

ठंडे पानी से साफ करें

सुबह उठते समय ही अपनी आंखों को नल के ताजे पानी या फिर ठंडे पानी से धोएं। इससे आपकी आंखों साफ हो जाएंगी और आपको सुबह उठते ही आंखों पर जोर डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सुबह उठते ही आंखें धोने से आप तरो ताजा महसूस करेंगे और आपकी आंखो की गंदी बाहर आ जाएगी। सुबह ब्रश करने के साथ भी अपने अपनी आंखों को अच्छी तरह से धोएं ताकि आंख लगी हुई गंदगी साफ हो जाए।

जलन के समय ककड़ी का करें इस्तेमाल

अगर आपकी आंखों में जलन महसूस हो रही हो तो इसके लिए अपनी आंखों पर ककड़ी रखनी चाहिए। आंखों पर ककड़ी रखने से आपकी आंखों को आराम मिलेगा और जलन भी खत्म हो जाएगी। आंखों पर ककड़ी 10 से 15 मिनट तक रखनी है जिससे यह आपकी आंखों पर अच्छा असर करेगी और आपको जलन महसूस नहीं होने देगी।

गाजर का जूस पिएं

अगर सब्जियों की बात करें तो आंखों के लिए सबसे बढ़िया स्त्रोत गाडर है। गाजर आंखों के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसमें विटामिन ए, सी, और आयरन भरपूर मात्रा में होते हैं जो आंखों के लिए बहुत कारगर साबित होते हैं। गाजर खाने और इसका जूस पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसलिए जिन लोगों की आंखे कमजोर हैं उन्हें गाजर को आपने आहार में शामिल कर लेना चाहिए।

बादाम, सौंफ और मिश्री

बादाम, सौंफ और मिश्री यह तीनों ही आंखों के लिए बहुत अच्छी होती है। आप अपनी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए बराबर मात्रा में इनका मिश्रण बना लें और इसे दूध के साथ एक चम्मच लेने से आपको फायदा मिलेगा। इसे लेने के उपरान्त आपको दो घंटे तक पानी नहीं पीना है। लगातार 3 महीने तक इसका सेवन करने से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।

आंवला

आंवला एक गुणकारी फल है। आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो आंखों की रोशनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आंवले का सेवन करने से आपकी आंखें और बाल दोनों को फायदा मिलता है। आप आंवले का मुरब्बा बनाकर या फिर चूरण बना कर ले सकते हैं जिससे आपको यह स्वादिष्ट लगेगा। क्योंकि आंवला काफी खट्टा होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *