क्रिकेट के सबसे बड़े सैक्स स्कैंडल, शेन वार्न से लेकर शाहिद अफरीदी तक का है नाम शामिल

क्रिकेट को जेंटलमैन गेम्स कहा जाता है। लेकिन कई बार मैदान पर और मैदान के बाहर ऐसे दृश्य देखने पड़ते हैं जो इस खेल की मर्यादा को भंग करते हैं। क्रिकेट में बॉल टैंपरिंग और मैच फिक्सिंग जैसे कई बड़े कांड हो चुके हैं। लेकिन क्रिकेट के कुछ नामी खिलाड़ी सैक्स स्कैंडल में भी फंस चुके हैं। जिस वजह से क्रिकेट की काफी बदनामी भी हुई है। तो आईए नजर डालते हैं क्रिकेट के 10 सबसे बड़े सैक्स स्कैंडल के बारे में-

शेन वार्न

ऑस्ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर शेन वार्न बल्लेबाजों को कई बार अपनी गेंदों पर नचा चुके हैं। लेकिन वह मैदान के बाहर भी काफी पॉपुलर हैं। शेन वार्न अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी मीडिया की चर्चा में रहते हैं।

शेन वार्न का नाता कई विवादों से रह चुका है। शेन वार्न साल 2000 में ब्रिटिश नर्स डोना राइट को फोन कॉल्स और मैसेज करके परेशान किया था जिस कारण उन्हें ऑस्ट्रेलिया टीम की उप कप्तानी छीन ली गई।

इसके बाद साल 2003 में शेन वार्न पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगे जब मेलबर्न की स्ट्रिपर एंजेला गॉलघर ने सबके सामने कहा कि उनके और शेन वार्न के संबंध रह चुके हैं। इसके बाद साल 2006 में शेन वार्न दो ब्रिटिश मॉडल्स के साथ संबंध बनाते हुए दिखे थे। जिसकी वीडियो लीक हो गई थी।

क्रिस गेल

दुनिया भर की टी20 लीग में अपनी अक्रामक बल्लेबाजी से सभी गेंदबाजों के छक्के छुड़ाने वाले क्रिस गेल का नाम भी इस लिस्ट में आता है। क्रिस गेल लग्जरी लाईफ जीने के लिए जाने जाते हैं। लेकिन वह भी सैक्स स्कैंडल में फंस चुके हैं। साल 2012 में श्रीलंका में टी20 विश्वकप के दौरान क्रिस गेल 3 ब्रिटिश मॉडल के साथ कमरे में मिले थे। वहीं बिग बैश लीग के दौरान भी वह ऑस्ट्रेलिया की मेल मैकलॉफलिन को ड्रिंक कर लिए पूछ चुके हैं। जिस कारण उनकी खूब आलचोना हुई थी

हर्शल गिब्स

दक्षिण अफ्रीका के सबसे अच्छे बल्लेबाजों में से एक हर्शल गिब्स अपने अक्रामक अंदाज के लिए जाने जाते हैं। हर्शल गिब्स ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में सैक्स स्कैंडल के बारे में लिखा। गिब्स ने लिखा कि 1999 विश्व कप के दौरान मुझे पता था कि मैं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाने जा रहा हूं। शायद इसके लिए मुझे मेरे साथ वाली लड़की ने प्रेरित किया जो उस होटल में काम करती थी। मेरी उसके साथ दोस्ती हो गई थी और वह लकी चार्म बन गई थी। गिब्स ने आगे लिखा कि दो बिस्तर, दो क्रिकेटर और तीन लड़किया। उनमें से एक इतना उत्सुक नहीं था, हालांकि वह बस बेड पर लेटी थी। जो ठीक था सबके लिए काफी था। हालाँकि, अन्य दो लड़कियों ने इससे कहीं अधिक फायदा उठाया।

केविन पीटरसन

इंग्लैंड के स्टाईलिस बल्लेबाजों में से एक रहे केविन पीटरसन का नाम भी सैक्स स्कैंडल से जुड़ चुका है। केविन पीटरसन इंग्लैंड के रिएलिटी शो बिग ब्रदर की खूबसूरत कंटेस्टेंट वैनेसा निम्मों के साथ उनका नाम जुड़ा। लेकिन दोनों का रिश्ता जल्द ही खत्म हो गया। इस रिलेशनशिप के खत्म होते ही वैनेसा ने मीडिया में आकर केविन पीटरसन के बारे में काफी कुछ बोला। केविन पीटरसन पूरा दिन मुझे परेशान करते रहते थे और वह सैक्स करने के लिए काफी उतावले थे।

शाहिद अफरीदी

पाकिस्तान के हरफनमौला खिलाड़ी शाहिद अफरीदी कई विवादों में फंस चुके हैं। लेकिन वह भी उन खिलाड़ियों में शामिल हैं जिनका नाम सैक्स स्कैंडल से जुड़ा है। साल 2000 में शाहिद अफरीदी अपने साथी खिलाड़ियों रजा और जमन के साथ कराची के होटल में लड़कियों के साथ देखे गए थे। जिसके बाद पीसीबी ने इन खिलाड़ियों को आईसीसी की चैंपियंस ट्रॉफी के लिए निलंबित कर दिया था। शाहिद अफरीदी ने इसके बाद बयान दिया था कि मैं खुश हूं कि मैंने कोई गलती नहीं की है। लेकिन मैं सजा भगतने के लिए तैयार हूं। यह मेरे करियर पर सकारात्मक असर डालेगा।

इमाम उल हक

पाकिस्तान के प्रतिभाशाली सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक का क्रिकेट करियर ज्यादा बड़ा नहीं है लेकिन वह भी सैक्स स्कैंडल में फंस चुके हैं। साल 2019 में इमाम उल हक पर महिलाओं के साथ शोषण करने के आरोप लगे थे। जिसकी चैट सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थी। इसमें इमाम कबूल कर रहें हैं कि 7 से 8 लड़कियों को डेट कर रहें हैं। इस चैट में इमाम लड़कियों से उनके न्यूड फोटो भी मांग रहे थे। इन आरोपों पर इमाम ने कभी कुछ नहीं बोला। लेकिन उन्होंने पीसीबी के सामने मापफी जरूर मांगी।

डैरेल टफी

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज डैरेल टफी साल 2005 में दो ब्रिटिश महिलाओं के साथ संबंध बनाने को लेकर चर्चा में आ गए थे। डेरेल टफी की मुलाकात इन महिलाओं से क्रिकेट एकाडमी के दौरान हुई थी। इसके बाद टफी और महिला की सैक्स टेप लीक हो गई। सैक्स टेप लीक होने के बाद महिला ने कहा कि वह कभी डैरेल टफी से मिली ही नहीं।

इयान बोथम

इंग्लैंड के महान ऑलराउंडर और सर की उपाधि से नवाजे जा चुके इयान बोथम भी सैक्स स्कैंडल में फंस चुके हैं। इयान बोथम पर उनकी पत्नी कैथी बॉथम ने ही धोखाधड़ी के आरोप लगाए। एक रिपोर्ट के अनुसार इयान बोथम ऑस्ट्रेलिया की वेट्रेस काईली वेरेल्स के साथ अफेयर था। काईली और बॉथम को कई जगहों पर एक साथ देखा गया। यह भी कहा गया कि इयान बॉथम ने काईली को डायमंड की रिंग दी थी और कहा था कि वह अपनी पत्नी कैथी के साथ रिश्त तोड़ लेंगे। बाद यह पता चला कि काईली के पति ने यह सब रचा हुआ था। इस विवाद ने खूब सुर्खियां बटोरीं और बॉथम के नाम को बदनाम किया गया।

असद राउफ

पाकिस्तान के अंपायर असद राउफ आईसीसी के उन अंपायरों में शामिल हैं जो अपने सही फैसले के लिए जाने जाते हैं। लेकिन साल 2012 में वह भी सैक्स स्कैंडल में फंस गए जब भारतीय मॉडल लीना कपूर ने आरोप लगाए। लीना कपूर ने कहा कि असद ने उनके साथ शादी करने का वादा किया। लीना ने कहा कि उन्होंने मुझे मनाया कि उनका धर्म एक से अधिक महिलाएं रखने की छूट देता है। इसलिए वह उनसे शादी कर लेंगे। असद राउफ ने कहा कि उनकी दूसरी शादी से उनके परिवार को कोई समस्या नही होगी।

आंद्रे नेल  

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज आंद्रे नेल अपने गुस्से के लिए जाने जाते हैं। लेकिन आंद्रे नेल पर भी शादी के बाद अफेयर रखने का आरोप लगा था। साल 2010 में नेल जेलेना कुलटियासोवा नाम की लड़की के साथ अफेयर चल रहा था। लेकिन बाद में जेलेना ने नेल पर आरोप लगाया कि वह पहले से शादीशुदा हैं और उन्होंने यह बात नहीं बताई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *