हल्दी के फायदे, इन बीमारियों को दूर भगाने में करती है मदद

हल्दी उन मसालों में है जिसका इस्तेमाल भारतीय लोग हर चीज में करते हैं। शुभ कार्य के लिए हल्दी लगाते हैं। शादी के समय वर वधु दोनों को हल्दी लगाई जाती है। चोट लगने पर हल्दी लगाई जाती है। इसके साथ ही अंदरूनी घाव को भी भरने के लिए हल्दी को दूध में डालकर पिया जाता है। हल्दी हर भारतीय खाने में अमूमन पाई जाती है इससे एक तो सब्जी का रंग अच्छा आता है और यह हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद भी रहती है। हल्दी का इस्तेमाल कई सालों से किया जा रहा है। पुराणों और ग्रंथों में भी इसका जिक्र मिलता है। तो आईए आपको इस लेख में हल्दी के फायदे बताते हैं-

कान की समस्या से निजात दे

कई लोगों को कान की समस्या रहती है। उनके कान से रेशा निकलता रहता है। जिसे कान बहना कहते हैं। जिन लोगों को इस समस्या से दो चार होना पड़ रहा है उनके लिए हल्दी काफी अच्छा ईलाज है। जैसे आंखों के लिए हल्दी को उबाल कर पानी डालते हैं। फिर छलनी से छान कर उसे कान में डाल लें। यह करने से आपकी समस्या जल्द खत्म हो जाएगी।

स्किन के लिए काफी अच्छा

हल्दी में कई एंटीबायोटिक होते हैं जो शरीर की त्वचा के लिए काफी अच्छे होते हैं। यह शरीर की सुंदरता और त्वचा को निखारने में मदद करता है। हल्दी का लेप अपने शरीर पर लगाने से इसका बहुत लाभ मिलता है। हमारी जो त्वचा होती है वह सुंदर दिखने लगती है और उसमें ग्लो आता है। इसलिए पुराने समय से हल्दी को उपयोग शादियों के दौरान किया जाता रहा है।

आंखों के दर्द से राहत दिलाए

अगर किसी वयक्ति को आंख में दर्द होता है या फिर उसे किसी तरह का इंफ्केशन हो गया है तो ऐसे समय में हल्दी का इस्तेमाल करना बेहद ही लाभकारी सिद्ध होता है। इसके लिए आपको बस एक ग्राम हल्दी को 25 एमएल पानी में डाल लें । फिर इसके बाद इसे उबाल लें। उबालने के बाद इसे आप छलनी से छान लें। इसे आप एक छोटी शीशी में भर लें और लगातार आंख में डालने से आंखों का दर्द चला जाएगा और आपकी आंखों को काफी आराम मिलेगा।

बावासीर

बावासीर ऐसी बीमारी है जो पहले बुजुर्गों में पाई जाती थी। लेकिन अब जिस तरह से नौजवान पीढ़ी का खान-पान है उससे बहुत से लोगों को इसकी शिकायतें होने लगी हैं। लोग बाहर का खाना अधिक खा रहें हैं जिस वजह से बावासीर की बीमारी हो रही है। बावासीर से छुटकारा पाने के लिए आप दूध में 10 ग्राम हल्दी डालकर मस्सों में लगाए। इसके साथ ही आप सरसों के तेल का इस्तेमाल करके हल्दी का चूर्ण बना लें और इसको मस्सों में लगाएं जिससे आराम मिलेगा।

पीलिया को करती है दूर

पीलिया एक ऐसी बीमारी है जो शरीर में खून की कमी के कारण होती है। इससे शरीर में खून की मात्रा कम हो जाती है और शरीर पीला पड़ जाता है। इससे आपकी आंखों में पीलिया आ जाता है। बच्चों में यह बीमारी अधिकतर देखी जाती है। पीलिया होने पर आप हल्दी को चूर्ण बनाकर दिन में दो बार इसका सेवन करें। इसके सेवन करने के साथ ही आपको एक हफ्ते के अंदर पीलिया से राहत मिलेगी। दही में हल्दी मिलाकर भी खाएं तो यह भी पीलिया को दूर भगाने के लिए मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *