नींबू की पत्तियों के फायदे, पेट की समस्याओं करता है दूर

ये तो हम सभी जानते हैं कि नींबू हमारे लिए कितना फायदेमंद होता है। नींबू खाने के स्वाद से लेकर शरीर की बीमारियों को दूर भगाने में कई तरह से हमारे काम आता है। लेकिन क्या आपको पता है कि नींबूं जितना गुणकारी है उतनी ही गुणकारी उसकी पत्तियां हैं। नींबूं की पत्तियां भी हमारे लिए बहुत ही लाभदायक होती हैं। इसमें कई गुणवर्धक पाएं जाते हैं जो शरीर की इम्युनिटी सिस्टम के साथ ही त्वचा के लिए काफी लाभकारी है नींबू की पत्तियां। तो आईए जानते हैं कि नींबू की पत्तियों से क्या-क्या फायदे होते हैं।

माइग्रेन की समस्या को दूर करे

मौजूदा समय में लोगों को काम की भाग दौड़ में इधर से उधर भागना पड़ता है जिस कारण वह अपनी सेहत के पर ठीक से ध्यान नहीं दे पाते। इस वजह से आज के लोगों में यह समस्या अक्सर देखी जाती है कि उन्हें माइग्रेन है। इस वजह से वह सही से अपना काम नहीं कर पा रहें हैं। इस समस्या के लिए नींबू की पत्तियां काफी असरदार होती है। इसके लिए सिर्फ आपके इतना करना होगा कि नींबू का ताजा पत्तियों को तोड़ लें। उसे अच्छी तरह से धो कर उसका जूस निकाल लें। जूस निकालने के बाद आपको इसको सूंघना होगा। ऐसे करने से जल्द ही आपकी माइग्रेन की समस्या दूर हो जाएगी।

स्ट्रेस को करें दूर

स्ट्रेस! मौजूदा समय में देश के नौजवानों की सबसे बड़ी समस्या है स्ट्रेस। स्ट्रेस को दूर करने के लिए तरह तरह के उपाय करते हैं। लेकिन अगर विशेषज्ञों की मानें तो नींबू की पत्तियां स्ट्रेस दूर करने में काफी मददगार साबित होती हैं। नींबू की पत्तियों में पोषक तत्व के साथ एंटीस्पास्मोडिक के गुण भी पाए जाते हैं कि घबराहट, जी मचलना और स्ट्रेस को दूर करने में काफी सहायक होती हैं। इसके लिए आपको सिर्फ ताजे नींबू की पत्तियों को तोड़कर उसे पानी में उबाल लें। उबालने के बाद इसे छान कर पीएं। यह स्ट्रेस और घबराहट जैसी समस्याओं को दूर कर देगा।

पेट के इंफेक्शन से बचाए

हमारे बुजुर्ग नींबू की पत्तियों का इस्तेमाल पेट में कीड़े होने पर करते थे। नींबू की पत्तियां पेट के कीड़ों की खत्म कर देती हैं जिससे पेट साफ हो जाता है। पेट में कीड़े बनने से बहुत तेज दर्द होता है। इसलिए इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए आपको नीबूं की पत्तियों का रस निकाल कर उसे शहद के साथ शहद के साथ पीना होगा। इससे पेट के कीड़े मर जाएंगे और आपको जल्द ही आराम भी मिलेगा।

पिंपल्स की समस्या से पाए निजात

नींबू की पत्तियां स्किन के लिए भी बहुत कारगर सिद्ध होती हैं। क्योंकि नींबू की पत्तियों में विटामिन सी की मात्रा होती है जो स्किन से संबंधित बीमारियों को दूर भगाने में मदद करती है। नींबू की पत्तियों को चेहरे पर लगाने से पिंपल्स और दाग धब्बे दूर हो जाते हैं। स्किन को अच्छा दिखाने के लिए भी नीबूं की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *