बारिश के मौसम में खाएं भुट्टा, होंगे यह चमत्कारी फायदे

सावन का महीना शुरू हो गया है और इसके साथ ही पूरे भारत में मॉनसून भी आ गया है। मॉनसून के मौसम में बाहर से चीजे खाने का बहुत मन करता है क्योंकि मौसम सुहावना होता है और चटपटे खाने का स्वाद आता है। लेकिन मॉनसून के मौसम में भी हेल्दी चीजें खाई जा सकती हैं जो शरीर को फायदा पहुंचाती हैं। भुट्टा, स्वीट कॉर्न या फिर छल्ली आप इसे जिस मर्जी नाम से पुकार लें लेकिन बारिश के मौसम में इसका खाने का अलग ही मजा होता है। क्योंकि मौसमस सुहावना होता है और उस समय भुट्टा खाने की भी ललक होती है। भुट्टा खाने से हमें कई फायदें होते हैं। क्योंकि इसमें पोषक तत्व और कई अन्य चीजें पाई जाती हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में काफी मदद करती हैं।

दिल और मानसिक सेहत के लिए गुणकारी

भुट्टे में वैसे तो कई पोषक तत्व शामिल होते हैं लेकिन इसको खाने से हमारी मेंटल हेल्थ यानि कि मानसिक स्वास्थ काफी अच्छा रहता है। इसके साथ यह दिल के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। भुट्टे में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो दिल और दिमाग दोनों के लिए बहुत काम करता है। इस लिए डॉक्टर्स भी भुट्टे को अपने खान-पान में शामिल करने के लिए कहते हैं।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

भुट्टे के जो पीले दाने होते हैं इनमें ही सभी तत्व मौजूद होते हैं। इनमें मैगनिशियम, फास्फोरस और आयरन शामिल होता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। भुट्टे में विटामिन बी की मात्रा भी काफी अधिक होती है जो बालों और शरीर में एनर्जी बनाए रखने में काम करता है। भुट्टा एनीमिया जैसी बीमारियों को भी दूर करने में काफी सहायक होता है। इसलिए भुट्टे को खाना चाहिए।

दांत को रखे मजबूत

अगर आप भुट्टा खाने के शौकीन हैं तो आपको भुट्टा दांतों चबाकर ही अच्छा लगता है। क्योंकि भुट्टे के दानों को जब आप अपने दांतों से खींचते हो तो इससे मसूड़े स्वस्थ होते हैं। इतना ही नहीं दांतों के लिए तो भुट्टा इसलिए भी अच्छा होता है क्योंकि यह उन्हें मजबूत बनाने में भी मदद करता है। इसलिए भुट्टे को दांतों खींचकर खाएं और इसका आनंद लें।

स्किन के लिए भी अच्छा

भुट्टा सिर्फ हड्डियों और दांतों के लिए ही नहीं बल्कि खूबसूरती बढ़ाने में भी काफी मदद करता है। भुट्टे का स्टार्च का इस्तेमाल स्किन के लिए कर सकते हैं। इससे स्किन काफी अच्छी और चमकदार हो जाती है। स्टार्च से स्किन का निखार भी बढ़ जाता है। भुट्टे को अच्छी तरह से खाएं और अपनी स्किन को चमकाएं।

पेट के लिए भी फायदेमंद

भुट्टे को अगर सही से चबाकर ना खाया जाए तो यह नुकसान पहुंचा देता है लेकिन अगर इसे अच्छी तरह से चबाकर खाया जाए तो यह पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है। भुट्टे खाने से कब्ज की समस्या जल्दी ही खत्म हो जाती है क्योंकि इसे खाने से पेट स्वस्थ रहता है। भुट्टे में मौजूद घुलनशील फाइबर ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है और मोटापे से भी यह बचाता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए भी कारगर

भुट्टा सिर्फ आम लोगों के लिए नहीं बल्कि गर्भवती महिलाओं के लिए भी काफी अच्छा होता है। जो महिलाएं गर्भ से हैं उन्हें इसे अपने आहार में जरूर रखना चाहिए। क्योंकि भुट्टे में फोलिक एसिड नाम का तत्व पाया जाता है। यह गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसलिए गर्भवती महिलाएं जरूर भुट्टा खाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *